टॉप न्यूज़

युवाओं के लिए पर्यटन, आतिथ्य, आईटी और बैंकिंग क्षेत्र में कौशल विकास के लाभ

दीपक झा , एमडी & सीईओ , BCCM ग्रुप ऑफ कॉलेज ग्रेटर नोएडा

युवाओं के लिए पर्यटन, आतिथ्य, आईटी और बैंकिंग क्षेत्र में कौशल विकास के लाभ

बीसीसीएम ग्रुप ऑफ़ ने पर्यटन, आतिथ्य, आईटी और बैंकिंग क्षेत्र में युवाओं के लिए कौशल विकास और अपस्किलिंग शिक्षा के महत्व पर जोर दिया है। बीसीसीएम के प्रमुख कार्यक्रम युवाओं को रोजगार के बेहतरीन अवसर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र :

उच्च मांग : भारत और विदेशों में होटलों, रेस्टोरेंट , एयरपोर्ट , एयरोप्लेन , रिटेल , बीपीओ, मल्टीप्लेक्स ट्रैवेल एजेंसियों और इवेंट मैनेजमेंट में कुशल पेशेवरों की उच्च मांग है।

तत्काल रोजगार : व्यावसायिक प्रशिक्षण छात्रों को तुरंत नौकरी के लिए तैयार करता है, जिसमें ग्राहक सेवा, पाक कला, हाउसकीपिंग और फ्रंट ऑफिस प्रबंधन जैसी कुशलताएं शामिल हैं।

वैश्विक अवसर : प्रतिष्ठित संस्थानों से प्राप्त प्रमाणपत्र वैश्विक स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ाते हैं। बीसीसीएम के कार्यक्रमों से स्नातक करने वाले छात्र विश्व के प्रमुख होटलों में सफलतापूर्वक कार्य कर रहे हैं।

उद्यमिता का मार्ग : आतिथ्य प्रबंधन में प्रशिक्षण युवाओं को अपने खुद के व्यवसाय शुरू करने के लिए सशक्त बनाता है, जैसे कि यात्रा एजेंसियां, रेस्तरां या बुटीक होटल।

आईटी क्षेत्र (NAASCOM शॉर्ट सर्टिफिकेट कार्यक्रम):

1. उद्योग-प्रासंगिक कौशल : NAASCOM के शॉर्ट सर्टिफिकेट कार्यक्रम डेटा एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और सॉफ्टवेयर विकास जैसे क्षेत्रों में मौजूदा उद्योग की मांगों को पूरा करते हैं।

2. उच्च रोजगार क्षमता : आईटी क्षेत्र में मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र युवाओं की रोजगार क्षमता को बढ़ाते हैं। NAASCOM प्रमाणपत्र धारक प्रमुख आईटी कंपनियों में सफलतापूर्वक कार्यरत हैं।

3. निरंतर अपस्किलिंग : आईटी सेक्टर में तेजी से विकास हो रहा है, जिससे पेशेवरों के लिए लगातार सीखने और अपस्किलिंग के अवसर मिलते हैं।

4. वैश्विक अवसर : NAASCOM के प्रमाणपत्र अंतरराष्ट्रीय नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं, विशेष रूप से अमेरिका, कनाडा और जर्मनी जैसे देशों में।

बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र:

1. विशेषीकृत प्रशिक्षण : बीसीसीएम एक वर्षीय डिप्लोमा कार्यक्रम बैंकिंग और खातों में प्रदान करता है, जो छात्रों को बैंकिंग उद्योग की गहरी समझ और आवश्यक कौशल प्रदान करता है।
2. उच्च मांग : बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की उच्च मांग है, जिसमें प्रमुख भारतीय बैंक अपनी भूमिका निभाते हैं।

3. सहायता प्राप्त करना : बीसीसीएम के साथ जुड़े हुए बैंक जैसे बजाज फाइनेंस और बाक़ी और भी फाइनेंसियल संस्था द्वारा सभी स्किल्ड पर आधारित और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध है, जिससे छात्रों को अपनी शिक्षा को निर्बाध रूप से आगे बढ़ाने में सहायता मिलती है।

4. करियर संभावनाएं : बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में कैरियर के अवसर बहुत व्यापक हैं, जिनमें शामिल हैं:
– बैंकिंग अधिकारी
– वित्तीय विश्लेषक
– ऋण अधिकारी
– वित्तीय सलाहकार

बीसीसीएम इंस्टीट्यूट के एमडी और सीईओ दीपक झा ने कहा, “हमारा उद्देश्य युवाओं को उद्योग के अनुसार कुशल बनाना है, ताकि वे भारत और विदेशों में बेहतरीन रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!