बिहारलोकल न्यूज़

दरभंगा गौसाघाट में जीविका द्वारा रोजगार मेला, दर्जनों युवक-युवतियों को ऑन द स्पॉट नियुक्ति पत्र

897 आवेदकों ने करवाया निबंधन एवं 583 अभ्यर्थियों का किया गया चयन

दरभंगा। दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत जीविका द्वारा रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन रविवार को दरभंगा जिला के सदर प्रखंड गौसाघाट स्थित राजकीय मध्य विद्यालय परिसर में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला परियोजना प्रबंधक जीविका डॉ.ऋचा गार्गी, प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय कुमार सौरभ, बीपीएम सिकंदर आज़म,मा.जिला परिषद विभा देवी, रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू व चिकित्सा प्रभारी सहित अन्य अधिकारियों ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। छुट्टी के दिन आयोजित होने की वजह से इस रोजगार मेले में युवक-युवतियों की भीड़ उमर पड़ी, सभी के चेहरे पर जबरदस्त ख़ुशी व उत्साह भरा था।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीपीएम डॉ.ऋचा गार्गी ने जीविका दीदियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जीविका दीदी सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने में अग्रिम भूमिका निभा रहीं हैं। स्वरोजगार हो या कोई सामाजिक कार्य सभी क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव ला रहीं है जीविका दीदियां।

उन्होंने कहा कि जीविका दीदी आगे बढ़कर विभिन्न कंपनियों को एक ही मंच पर उपस्थित कर क्षेत्र के युवा-युवतियों को रोजगार का सुनहरा अवसर उपलब्ध करवा रहा है। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वर्षों बाद आयोजित इस रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का बढ़-चढ़ कर लाभ उठाया।

उन्होंने कहा कि सभी साथियों को भी रोजगार मेला की सूचना दें जिससे कोई साथी इस अवसर के लाभ से चूक न जाए और अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठावें। बीपीएम सिकंदर आज़म ने कहा कि जीविका दीदी के माध्यम से महिलाओं में जागृति आई है।इससे सरकार की योजनाओ का लाभ उन तक पहुँच रहा है।

जीविका के संचार प्रबंधक राजा सागर ने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक बदलाव की वाहक बन रही जीविका,अब रोजगार मेले का आयोजन कर युवाओं के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध करा कर उनका भविष्य उज्ज्वल बना रही है। उन्होंने कहा कि रोजगार मेला शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया करवाने के साथ-साथ इच्छुक उमीदवारों को रोजगारपरक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने व स्वरोजगार से जोड़ने का भी सशक्त माध्यम बन गया है।

रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू ने रोजगार मेले पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा यह कि बेरोजगार युवाओं को उनके रुचि के अनुसार रोजगार उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने बताया कि रोजगार मेला में कुल 897 युवाओं ने अपना निबंधन करवाया,मेले में कुल 30 कम्पनियों ने अपना स्टॉल लगाया,जिसके अंतर्गत सीधी भर्ती के लिए कुल 393 अभ्यर्थियों व दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में प्रशिक्षण हेतु कुल 128 अभ्यर्थियों का चयन किया गया।वहीं स्वरोजगार प्रशिक्षण हेतु 62 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है। इस अवसर पर जीविका कार्यालय से आशीष कुमार,संतोष चौधरी,बीपीएम दीपक कुमार,अमोद शर्मा,विजय रॉय। वहीं सदर जीविका प्रखंड कार्यालय से रेनू कुमारी,लक्ष्मी कुमारी,सोनी कुमारी, शिवकांत झा, शशिशेखर कुमार,अजय कुमार एवं अन्य कर्मियों सहित जीविका दीदियां उपस्थित थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button