टॉप न्यूज़बिहारलोकल न्यूज़

दरभंगा डीडीसी की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित

सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को समन्वय समिति की बैठक प्रति माह में कम से कम दो बार करने का डीडीसी ने दिए निर्देश

भारत वीकली @दरभंगा। समाहरणालय परिसर में अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर सभागार में उप विकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक में सर्वप्रथम उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को समन्वय समिति की बैठक प्रति माह में कम से कम दो बार करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी के प्रतिनिधि ने बताया कि विद्यालयों में आँगनबाड़ी केंद्र के निर्माण में चिन्हित जमीन का एनओसी अभी तक सभी जगह से प्राप्त नहीं हुआ है। चिह्नित जमीन के लिए सीडीपीओ,अंचलाधिकारी,प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से सूची,अतिशीघ्र भेजने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि ने बताया कि भूमि उपलब्ध नहीं होने के कारण अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नेहरा के भवन निर्माण कार्य लंबित है। उप विकास आयुक्त द्वारा अंचलाधिकारी मनीगाछी को जल्द से जल्द भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में उप विकास आयुक्त ने सहायक योजना पदाधिकारी को कहा कि सभी लंबित प्रस्ताव का सूची तैयार कर सभी अंचलाधिकारी को उपलब्ध करा दे।
उन्होंने सभी संबंधित अंचलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर प्रस्ताव प्राप्त करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी संबंधित अंचलाधिकारी को एक सप्ताह के अंदर लंबित योजना का भूमि संबंधी प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत बनाए जा रहे डब्ल्यूपीयू (अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई) को लेकर हुई समीक्षा में यह बात उभर कर आई कि कई अंचलाधिकारियों ने कहीं कहीं अनुपयुक्त भूमि उपलब्ध कराई है,जिसके कारण कई डब्ल्यूपीयू का निर्माण कार्य ससमय नहीं हो पा रहा है।

उप विकास आयुक्त ने सभी अंचलाधिकारी को जल्द से जल्द उपयुक्त जमीन को चिन्हित कर उसका सीमांकन कराते हुए जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि कई रैयत अपने जमीन के सामने पड़ने वाली सरकारी जमीन पर भी डब्ल्यूपीयू बनवाने में व्यवधान उत्पन्न कर रहे हैं। बीडीओ, सीओ व पी.ओ.को स्थल पर जाकर इसका समाधान करने के निदेश दिए गए। उन्होंने कहा कि एसजीएसवाई के अंतर्गत निर्मित भवन जीविका द्वारा चिन्हित कर लिए गए हैं।

डीपीएम जीविका के प्रतिनिधि ने बताया कि संबंधित भवनों की सूची शीघ्र ही सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध करा दिया जाएगा। बैठक में सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग सुश्री नेहा कुमारी द्वारा बताया गया कि सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत पूर्व में कई पंचायत सचिवों के माध्यम से वितरित पेंशन राशि के लेखा समायोजन अभी भी शेष है। उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण राशि का लंबित लेखा एवं विपत्र को समायोजित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दरभंगा के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि चट्टी चौक के समीप अतिक्रमण नहीं हटाए जाने के कारण नाला निर्माण कार्य बाधित है। अंचलाधिकारी बहादुरपुर को अनुमंडल पदाधिकारी सदर से समन्वय स्थापित करते हुए यथाशीघ्र अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए।

उप विकास आयुक्त द्वारा सभी अंचलाधिकारी को जिला परिषद की जमीन का जमाबंदी खोलने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को ई-ऑफिस के माध्यम से कार्यालय का कार्य करने कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। उप विकास आयुक्त ने कल्याण विभाग के लिए दरभंगा जिले में 500 आबादी वाले महादलित टोला में सामुदायिक भवन बनवाने का लक्ष्य निर्धारित है। उप विकास आयुक्त ने सभी अंचलाधिकारी को वैसे टोला में पहुंच पथ वाली ऊंची जमीन एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप निदेशक जन संपर्क सत्येंद्र प्रसाद, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग सुश्री नेहा कुमारी, प्रभारी पदाधिकारी डीआरडीए ,सभी प्रखंड विकास का अधिकारी, अंचलाधिकारी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button