टॉप न्यूज़बिहारराज्यलोकल न्यूज़

बिहार के बच्चों के लिए अंतर्राष्ट्रीय डिग्रीयों को प्राप्त करने का सुनहरा अवसर

अंतर्राष्ट्रीय साझेदारियों और संगठनों के साथ सीआईएचएम हॉस्पिटैलिटी एजुकेशन सफलता की ओर बढ़ रहा है..

बिहार के बच्चों के लिए अंतर्राष्ट्रीय डिग्रीयों को प्राप्त करने का सुनहरा अवसर

चाणक्य इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट (सीआईएचएम) हाल ही में यूरोपियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और टेक्नोलॉजी (ईआईएमटी) के साथ एक स्वीकृत प्रोग्राम डिलिवरी एसोसिएट के रूप में जुड़ा है। सीआईएचएम अब ईआईएमटी में प्रस्तावित विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्रों को सलाह देने, खोजने, सलाह देने और प्रवेश देने की अधिकृतता है।

जो कि एक अभिवृद्धि यूरोपियन इंस्टीट्यूट है जो स्विट्जरलैंड में स्थित है, जिसने उच्च, लेकिन प्राप्य सपनों और लक्ष्यों के अत्यधिक मानक निर्धारित किए हैं, यह दो संगठनों के बीच सहयोग शिक्षक और छात्र आदान-प्रदान, स्थानांतरण संभावनाएं, जुड़वाई या संयुक्त कार्यक्रम, यूएई, यूरोप, यूएसए और अन्य देशों में इंटर्नशिप, अनुसंधान और शैक्षिक साझेदारियाँ पाठ्यक्रम, शैक्षिक साझेदारियाँ, विभागीय अनुसंधानों में सहयोग, शैक्षिक और वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए और एमएनसी स्पॉन्सर अनुसंधान सुविधाओं की स्थापना।

इस संबंध में बात करते हुए, सीआईएचएम के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री दीपक झा कहते हैं, “हम ईआईएमटी जैसे एक प्रतिष्ठित संस्थान से जुड़े होने पर अत्यंत गर्व महसूस कर रहे हैं। यह संबंध सीआईएचएम के वर्तमान मानकों की योग्यता के बाद आता है, जिसमें सीआईएचएम की स्थानांतरण, स्टाफ, शिक्षाव्यवस्था, कड़ाई, सुविधाओं का मानक, और ईआईएमटी द्वारा निर्धारित अन्य सख्त पैरामीटर्स शामिल हैं। मुझे विश्वास है कि ऐसा संबंध वास्तव में मिथिला के छात्रों के लिए एक अग्रसर रास्ता है ताकि वे अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ समान हो सकेऔर छात्रों को विश्व के लिए तैयार बनाते हैं।” स्विट्जरलैंड में सम्मिलित, जो दुनिया के सबसे खोजी जाने वाले और जीवंत स्थलों में से एक है, यूरोपीय प्रबंधन और प्रौद्योगिकी संस्थान उच्च-गुणवत्ता की शिक्षा और उत्कृष्ट जीवनशैली का एक संगम प्रस्तुत करता है। EIMT में, छात्रों को यूरोप में शिक्षा के सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ एक कठिन पाठ्यक्रम का सामना कराया जाता है, ताकि वे अपने उत्कृष्टता के लिए पेशेवर बन सकें, जब वे मानवता की सेवा करते हैं और एक बेहतर दुनिया निर्माण करते हैं।
कुछ कार्यक्रम EIMT में प्रस्तुत किए जाते हैं: बिजनेस प्रशासन के स्नातक, होटल प्रबंधन के स्नातक, डिप्लोमा विकल्पों के अलावा।
BCCM आतिथ्य शिक्षा के मामले में भारतीय और विश्व मानकों को लाने का प्रयास करता है। CIHM ने राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद (NSDC), पर्यटन और आतिथ्य कौशल परिषद (THSC), श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, लिंगाया विद्यापीठ विश्वविद्यालय जैसे विभिन्न संगठनों के साथ साझेदारियों की है। यह इंस्टीट्यूट कुछ और को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। एडमिशन 2024-25 के शैक्षिक वर्ष के लिए अब खुले हैं, और सभी नए अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रमों के लिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button