टॉप न्यूज़दिल्ली NCR
Trending

Delhi NCR

BS3,4 गाड़ियां भी नहीं चलेंगी!

घरों को बनाने में यूज होने वाले रेत आदि जैसे सामान को ढोने वाली गाड़ियों को सामान ले जाते समय ढंकना होगा और ऐसा न करने पर उसके खिलाफ नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

Delhi NCR Pollution: दिल्ली एनसीआर में खराब होते एयर पॉल्युशन के चलते वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के आदेश के बाद, नोएडा और गुड़गांव पुलिस ने सोमवार को फोर व्हीलर BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल लाइट मोटर व्हीकल के चलने पर रोक लगा दी. लेकिन जरुरी सामान ले जाने वाले सभी एलएनजी/सीएनजी/इलेक्ट्रिक गाड़ियों को इस छूट से बाहर रखा गया, जबकि बाकी ट्रकों की एंट्री पूरी तरह से बैन कर दी गयी है.

इसके अलावा घरों को बनाने में यूज होने वाले रेत आदि जैसे सामान को ढोने वाली गाड़ियों को सामान ले जाते समय ढंकना होगा और ऐसा न करने पर उसके खिलाफ नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

इसके अलावा 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों चलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है. साथ ही कम दूरी तय करने के लिए साइकिल प्रयोग करने की सलाह दी गयी है. साथ ही लोगों को निजी गाड़ियों की बजाय, जितना संभव हो पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करने की भी अपील की गयी है.

वहीं गुरुग्राम पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर, दिल्ली-एनसीआर में बदतर हो चुकी हवा के चलते GRAP के नियमों के मुताबिक हैवी गाड़ियां, बीएस-3 पेट्रोल इंजन वाले कमर्शियल वाहन, बीएस-4 डीजल वाहन और हल्के चार पहिया वाहन (एलएमवी) की दिल्ली-एनसीआर में एंट्री बंद कर दी है. साथ ही वाहन मालिकों/संचालकों को किसी भी असुविधा या कानूनी कार्रवाई का सामना न करना पड़े, इसके लिए ड्राइविंग से पहले यह चेक कर लें. कि कहीं उनकी गाड़ियां बैन की गयी कैटगरी में तो नहीं हैं.

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के स्टेज 4 (गंभीर + वायु गुणवत्ता) को लागू करते हुए, सीएक्यूएम ने संडे को कहा कि, दिल्ली का AQI बढ़ रहा है. जो अब गंभीर + श्रेणी में है और आईआईटीएम और आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, फिलहाल इसमें सुधार की कोई संभावना नहीं है. यानि की आने वाले कुछ दिनों तक AQI गंभीर+ श्रेणी में रहने वाला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button