बिहारराज्यलोकल न्यूज़

रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण जल्द : गोपाल जी ठाकुर

नई दिल्ली , भारत वीकली । रेल संबधी स्थायी समिति एवं रेल मंत्रालय के परमर्शदात्री समिति सदस्य सह दरभंगा सांसद डॉ गोपाल जी ठाकुर ने नई दिल्ली में रेल संबंधी स्थायी समिति की आयोजित बैठक में शामिल हुए। इस दौरान सांसद डॉ ठाकुर ने दरभंगा सहित मिथिला से जुड़े विभिन्न रेलवे परियोजना सहित कई विषयों को प्रमुखता से रखें। बैठक के पश्चात सांसद ने रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा से मुलाकात कर दरभंगा में चल रहे विभिन्न रेल परियोजना की समीक्षा कर उसमे तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि 23059.89 लाख की लागत से दरभंगा में पांच ओवरब्रिज का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा, इसको लेकर सभी विभागीय प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। सांसद ने कहा कि रेल मंत्रालय और सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के सेतु बंधन योजना के तहत इस आरओबी निर्माण के लिए राशि दी गई है। बीते कई माह में बिहार सरकार द्वारा आधा दर्जन से अधिक बार इसके टेंडर को बिना किसी कारण के रद्द किया जाता रहा है। उन्होंने बताया कि लहेरियासराय-सहरसा (100 किमी) नई रेल लाइन के सर्वे कार्य पूर्ण हो चुका है, अब तीव्र गति से डीपीआर बनाने का कार्य चल रहा है।

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि बीते दिनों लगभग पच्चीस हजार करोड़ की लागत से देशभर 508 रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा रखा जा चुका है। परियोजना के प्रथम फेज में आरएलडीए द्वारा 340 करोड़ की लागत से दरभंगा रेलवे स्टेशन तथा लगभग 20 करोड़ की लागत से सकरी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य जल्द प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने लगभग साढ़े पांच करोड़ की लागत से लहेरियासराय में निर्माणाधीन लो कॉस्ट ओवरब्रिज का निर्माण एवं दरभंगा- समस्तीपुर रेलखंड के बीच चल रहे दोहरीकरण कार्य को जल्द पूरा करने हेतु विभागीय स्तर पर मॉनिटरिंग करने को कहा।

सांसद ने कहा कि बीते 45 वर्षों से अधिक से समय से लंबित सकरी-हसनपुर रेललाइन, जो पक्षी विहार के कारण रुका था, अब नए एलाइनमेंट के साथ पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 253करोड़ की लागत से 10किमी लंबी निर्माणाधीन काकरघाटी-शीशो बायपास लाईन का लगभग 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, उन्होंने चेयरमैन से इसका कार्य समय सीमा के भीतर पूर्ण हो इसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश देने को कहा। वहीं दरभंगा – मुजफ्फरपुर नई रेल लाइन निर्माण में तेजी लाने को कहा।
इसके अलावा सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर यात्री सुविधा में बढ़ोतरी करने पर चर्चा किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button